राजस्थान में प्रसिद्ध चटपटी लजीज स्वाद वाली लहसुन की चटनी

राजस्थान के अत्यधिक स्वादिष्ट एवं जायकेदार खाद्य व्यंजनों में तीखी चटपटी लजीज स्वाद वाली लहसुन की चटनी का अपना एक विशेष महत्व है। मुख्य रूप से राजस्थान के प्रमुख भोजन दाल-बाटी, गेहूँ और मक्का की रोटी, परांठे, दाल-चाँवल और थेपले आदि के साथ खाई जाने वाली यह लहसुन की चटनी विश्वभर में अपनी मनमोहक खुशबु और लजीज स्वाद के कारण प्रसिद्ध रही है।

लहसुन की चटनी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पेट, आंत, ह्रदय, एवं फेफड़ों आदि सम्बन्धी बिमारियों में भी अत्यधिक फायदेमंद होती है। तो आज हम आपको राजस्थान के इस प्रसिद्ध व्यंजन “लहसुन की चटनी” को बनाने की सर्वश्रेष्ठ और सबसे आसान विधि बताएँगे।

चटनी की सामग्री-

1कप लहसुन की कलियाँ
1 छोटे चम्मच अमचूर पाउडर
2 छोटे चम्मच बारीक़ पिसा हुआ अदरक
2 छोटे चम्मच नमक
3 साबुत लाल मिर्च और हरी मिर्च
2 छोटे चम्मच पिसा हुआ जीरा
2 छोटे चम्मच साबुत धनिया
1 नग टमाटर
2 बड़े चम्मच घी या तेल

बनाने की विधि

सबसे पहले साबुत लाल और हरी मिर्च के डंठल तोड़ लें। इसके पश्चात टमाटर और डंठल रहित मिर्च को एक बर्तन में पानी लेकर अच्छे से धोलें। टमाटर को पानी से बाहर निकालकर अलग बर्तन में बारीक़ काट लें। लाल मिर्च और हरी मिर्च को लगभग आधे घंटे पानी में ही भीगने दें, ताकि वे नर्म हो जाएं और आसानी से पिस सकें। इसके बाद लहसुन को छीलकर उनकी कलियों को अलग करलें।

अब मिक्सी में लहसुन की कलियाँ, गली हुई लाल मिर्च और हरी मिर्च, कटे हुए टमाटर, जीरा, अदरक, साबुत धनिया और नमक डालें। अब मिक्सी में आवश्यकता के अनुरूप थोड़ी मात्रा में पानी डालें। इस मिश्रण को हल्का दरदरा (मोटा) अर्थात ज्यादा बारीक़ नहीं होने तक पीस लें।

यदि आपके पास सिलबट्टा है, तो आप उस पर भी इस मिश्रण को पीस सकते है, क्योंकि सिलबट्टे पर पीसी हुई चटनी का जायका असली राजस्थानी चटनी की पहचान होता है। यदि चटनी में पानी कम है तो और डाल दें। ध्यान रहे लहसुन की चटनी ज्यादा गाड़ी नहीं रहे अन्यथा स्वाद कम अच्छा लगेगा। इसके बाद पिसे हुए मिश्रण में अमचूर दाल दें।

अब एक कढाई में घी या तेल डालकर उसे गैस पर मध्यम आंच पर गर्म करें। घी या तेल गर्म होने पर उसमें मिक्सी में पिसा हुआ मिश्रण डाल दें और कुछ देर अच्छे से हिलाते रहें। थोड़ी देर बाद यह मिश्रण पात्र में घी या तेल छोड़ने लगेगा। अब गैस बंद करदें, लहसुन की चटनी तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *