स्काउट से जीवन में अनुशासन एवं राष्ट्र प्रेम की भावना जाग्रत होती है- डॉ. शर्मा

अजमेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ तथा सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि स्काउट से जीवन में अनुशासन एवं राष्ट्र प्रेम की भावना जाग्रत होती है। सामाजिक जन जागरण के कार्यों में स्काउट सदैव अग्रणी भूमिका निभाता है।
डॉ. रघु शर्मा जिले में कायड़ विश्राम स्थली में स्काउट एवं गाइड प्रतियोगिता रैली का शुभारम्भ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मण्डल स्तरीय रैली में 5 दिन तक सभी स्काउट गाइड एक साथ रहेंगे एवं विभिन्न गतिविधियां एक साथ करेंगे। उन्होंने बताया कि स्काउट सदैव सामाजिक जन जागरण के कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाता है। गत चुनावों के दौरान भी लगभग 2 लाख स्काउट ने अपना सहयोग निर्वाचन कार्य में दिया था। स्काउट से जीवन में अनुशासन की सीख मिलती है।
उन्होंने कहा कि स्काउट का उद्देश्य राष्ट्र प्रेम के प्रति समर्पण को जगाना है। हमारे संविधान को अंगिकार किए गत 26 नवम्बर को 70 साल पूरे हुए है। इसके लिए विधानसभा में भी 28 एवं 29 नवम्बर को विशेष अधिवेशन हुआ। जिसमें स्वतंत्रता के लिए जिन लोगों ने अपनी शाहदत दी, जैलो में रहे, फांसी के फंदे पर चढ़ गए। ऎसे लोगों को याद किया साथ ही 70 साल में जो विकास हुआ उसे भी देखा गया ताकि आने वाली पीढ़ी उनके त्याग एवं बलिदान को याद कर उनसे प्रेरणा ले सके। स्काउट भी राष्ट्र सेवा के लिए समर्पित है। वह आपस में प्यार, भाईचारा एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाने में मददगार होते है।
इस मौके पर स्काउट के स्टेट चीफ कमिश्नर जे.सी.मोहन्ती ने बताया कि ये रैली आगामी 3 दिसम्बर तक चलेगी। रैली में लगभग 2100 स्काउट गाइड संभाग के चारों जिलों से भाग ले रहे है। यह जम्बूरी प्रत्येक चार साल में होती है। जिसमें अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित होती है। स्काउट पर्यावरण की दिशा में भी कार्य करते है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में नेशनल ग्रीन कोर योजना चलायी है। स्काउट ने गत चुनावों में 50 हजार से अधिक बूथों पर अपनी सेवाएं दी है।
समारोह में संभाग के चारों जिलों से आए स्काउट गाइड ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। वहीं पीरामीड एवं कालबेलियां नृत्य की प्रस्तुति बहुत ही मनभावन रही। नावां की विवेकानन्द स्कूल की गाइड अंजली कुमावत ने भवाई नृत्य प्रस्तुत किया। जिस पर चिकित्सा मंत्री ने उसे शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रारम्भ में चिकित्सा मंत्री ने स्काउट ध्वज फहरा दीप प्रज्ज्वलित किया और प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। डिविजनल चीफ कमिश्नर महेन्द्र विकर््रम सिंह ने सभी का स्वागत किया। जबकि अन्त में आभार मनोज शर्मा ने व्यक्त किया। उद्घाटन सत्र के समापन पर चिकित्सा मंत्री ने गुब्बारे एवं स्काउट लोगों छोड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *