लोकसभा आम चुनाव 2019: मतगणना गुरुवार को, तैयारियां पूरी

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गुरुवार को सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर मतगणना आरंभ हो जाएगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जाएगी, उसके बाद 8.30 बजे से ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि 25 केन्द्रों पर राउंडवार मतगणना करवाई जाएगी।

कुमार ने कहा कि मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेष के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिष्चित किया गया है कि आयोग के निर्देषों की पालना करते हुए बिना किसी त्रुटि एवं देरी के घोषित किए जाएं। लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में पहली बार सेवा नियोजित कर्मचारी के जो ई पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं उनकी गणना आयोग के स्पेशल साॅफ्टवेयर क्यू आर कोड स्कैनर के माध्यम से की जाएगी।

कुमार ने बताया कि श्रीगंगानगर के एस.जी.एन.खालसा कैंपस में मतगणना होगी। इसी तरह बीकानेर के राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में, चूरू की लोहिया कालेज, झुन्झुनू की सेठ मोतीलाल (पीजी) कालेज, सीकर की एस.के.राजकीय महाविद्यालय, जयपुर ग्रामीण की राजस्थान काॅलेज, जयपुर की काॅमर्स कालेज, अलवर की बाबू शोभाराम राजकीय कला एवं विधि महाविद्यालय, भरतपुर की महारानी जया राजकीय महाविद्यालय, करौली-धौलपुर की राजकीय महाविद्यालय, दौसा की नवल किशोर शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, टोंक-सवाईमाधोपुर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना होगी।

उन्होंने कहा कि इसी तरह अजमेर की मतगणना राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय, नागौर की श्री बीआर मिर्धा राजकीय महिला महाविद्यालय, पाली की राजकीय बांगड़ महाविद्यालय, जोधपुर की राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय कैंपस, बाड़मेर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जालोर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, उदयपुर की राजकीय कला एवं मानविकी (आट्र्स) महिला महाविद्यालय, बांसवाड़ा की गोविन्द गुरु राजकीय महाविद्यालय, चित्तौड़गढ़ की शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल, राजसमंद की बालकृष्ण विद्या भवन राजकीय हायर सैकंडरी स्कूल, भीलवाड़ा की राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय, कोटा की राजकीय जे.डी.बी.महिला महाविद्यालय और झालावाड़-बारां की मतगणना राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में करवाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *