लुपिन ने स्थापित किया बाड़ी में निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र

भरतपुर। लुपिन फाउंडेशन द्वारा गरीब युवक-युवतियों को निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिये धौलपुर जिले के बाड़ी कस्बे में केन्द्र स्थापित किया गया है जिसका शुभारम्भ बुधवार को विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपखण्ड अधिकारी जी.एल. मीणा ने की।
बाड़ी कस्बे के बसेड़ी रोड पर स्थापित किये गये निःशुल्क प्रशिक्षण केन्द्र में दो बैचों में चालीस महिला व पुरूष कम्प्यूटर प्रशिक्षण ले सकेंगे। शुभारम्भ के बाद आयोजित समारोह में विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने कहा कि कम्प्यूटर के बढ़ते अनुप्रयोग को देखते हुये आज सभी को जरूरी है कि वह कम्प्यूटर संचालन में पारंगत हो। उन्होंने लुपिन फाउंडेशन द्वारा कस्बे में शुरू किये गये इस प्रशिक्षण केन्द्र कीप्रशंसा करते हुये कहा कि निश्चय ही यह बेरोजगार युवक-युवतियों के लिये उपयोगी सिद्ध होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये उपखण्ड अधिकारी जी.एल. मीणा ने कहा कि लुपिन फाउंडेशन ग्रामीण विकास के लिये वर्षों से कार्य कर रही है। धौलपुर जिले के बाड़ी तहसील के टोंटरी गांव में भी संस्था द्वारा अनेक उल्लेखनीय कार्य किये हैं जिससे ग्रामीणों की आय में ईजाफा हुआ है। उन्होंने धौलपुर जिले को विकास की दृष्टि से गोद लेने की आवश्यकता प्रतिपारित की।
प्रारम्भ में लुपिन के अति. मुख्य परियोजना समन्वयक भीमसिंह ने बताया कि संस्था बाड़ी में स्थापित किये गये कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र को शीघ्र ही मल्टीस्किल प्रषिक्षण केन्द्र के रूप में परिवर्तित करेगी जिसमें अन्य रोजगारपरक प्रषिक्षण जैसे मोबाईल रिपेयरिंग, मोटर वाईंडिंग, सिलाई एवं दुपहिया वाहन मरम्मत आदि शुरू कराये जायेंगे। संस्था के ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम प्रभारी हेमन्त शर्मा ने भरतपुर जिले में संस्था द्वारा चलाये जा रहे मल्टीस्किल ट्रेनिंग सेन्टरों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर टोंटरी के सरपंच हेमसिंह गुर्जर, लुपिन ग्राम विकास पंचायत अध्यक्ष गंगासिंह सहित बाड़ी कस्बे एवं आसपास के गांव के लोग और संस्था के अनिल यादव व मनोज कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *