लुपिन ने उपलब्ध कराये बेर के उन्नत किस्म के साढ़े तीन हजार पौधे

भरतपुर। लुपिन फाउंडेशन ने जिले के 32 गाॅवों के 128 किसानों को बेर के उन्नत किस्म के 3 हजार 500 पौधे अनुदान पर मुहैया कराये हैं। इन किसानों को पौधे लगाने एवं अन्य कृषि क्रियाओं की भी जानकारी दी गई हैं।
लुपिन के अतिरिक्त मुख्य परियोजना समन्वयक भीमसिंह ने बताया कि केन्द्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) जोधपुर से उन्नत एवं गुणवत्तायुक्त 3 हजार 500 बेर के गोला किस्म के पौधे मंगाये गये जिन्हें किसानों को अनुदान पर मुहैया कराया गया है। बेर के पौधे वैर पंचायत समिति क्षेत्र के नगला हरसुख, छौंकरवाड़ा, नैवाडा, भुसावर के मैनापुरा, भुसावर कस्बा, बयाना के बरखेड़ा, सीदपुर, नगला अण्डुआ, रूपवास के पनाह, अंधियारी, सेवर के जाटौली रथभान, भरंगरपुर, चिकसाना, नूरपुर एवं लुधावई गाॅव के किसानों को मुहैया कराये गये हैं।
इसी प्रकार डीग पंचायत समिति क्षेत्र के सोनगाॅव, खेरियापुरोहित, पहाड़ी के पथराली, महमदपुरा, पीपलखेडा, सोमका व पहाडी कस्बा और कामां पंचायत समिति क्षेत्र के नौगांवा, नन्देरा व सौनोखर गाॅव के किसानों को अनुदानित दरों पर पौधे प्रदान किये गये हैं। इन सभी किसानों को पौधे लगाते समय रखी जाने वाली सावधानियाॅ और समय≤ पर की जाने वाली सिंचाई, खाद व कीटनाषक दवाईयों के उपयोग आदि की जानकारी भी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *