युवा विकास प्रेरक टीम ने बाड़मेर सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों के बांधें रक्षा सूत्र

बाड़मेर। राज्य की बाड़मेर सीमा पर तैनात बीएसएफ की दो बटालियन 115 और 50 के जवानों की कलाइयों में युवा विकास प्रेरक दल के सदस्यों ने रक्षा सूत्र बांधकर रक्षाबंधन का पावन पर्व मनाया । इस दौरान प्रेरकों ने जवानों को मिठाई खिलाकर उनका मुंह मीठा कराया। राज्य वित्त आयोग अध्यक्षा और राजस्थान युवा विकास प्रेरक कार्यक्रम की सलाहकार समिति की अध्यक्षा डॉ.ज्योति किरण ने इस अवसर पर बीएसएफ डीआईजी गुरपाल सिंह के कलाई में राखी बांधी । युवा विकास प्रेरक टीम की बहनों ने जवानों की कलाइयों पर राखियां बांध कर उन्हें शुभकामनाएं दी ।
इस अवसर पर युवा विकास प्रेरक टीम ने भारतीय सीमा सुरक्षा बल के जाबांजों को शुभकामनाएं देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की । डॉ.ज्योति किरण ने कहा कि हमारे देश के सीमा प्रहरी अपने परिवारजनों से दूर रहकर और अपने प्राणों की बाजी लगाने को तत्पर रहकर हम देशवासियों की रक्षार्थ अपनी सीमाओं पर अडिग रहते हैं । राज्य वित्त आयोग की अध्यक्षा ने कहा बीएसएफ न केवल हमारी सीमाओं की सुरक्षा करती है बल्कि भारतीयता की रक्षा भी करती है ।  भारतीय सीमा के अटल प्रहरी देश के सच्चे शुभचिंतक है जो मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों का सामना करते हुए हम लोगों की सुरक्षा करते है ।
युवा विकास प्रेरक कार्यक्रम के तहत राज्य के 33 जिलों के 550 शैक्षणिक संस्थानों में लगभग 5 लाख छात्रों से संवाद किया जा रहा है।  प्रेरकों ने इस यात्रा के माध्यम से मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया के राज्य के समग्र विकास के प्रकल्प को युवाओं तक पहुंचाने का कार्य किया है । युवाओं से नये राजस्थान के संकल्प को साकार करने के लिए इस यात्रा के माध्यम से युवाओं से नवाचारों पर आधारित विचारों को आमंत्रित कर रही है । डॉ. ज्योति किरण ने अपने संबोधन में कहा कि गुड गवर्नेंस में युवाओं की सार्थक सहभागिता को अंजाम देने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है । बीएसएफ के डीआईजी गुरमीत सिंह ने इस टीम का आभार जताया और कहा कि राज्य सरकार की मंत्री महोदया ऎसे भावुक क्षण में हमारे बीच है ये हमारे लिए गर्व की बात है ।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा डॉ.ज्योति किरण के निर्देशन में युवा विकास प्रेरक कार्यक्रम विगत दो वर्षों से सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है । राज्य के प्रत्येक जिले में , ब्लॉक स्तर पर युवा विकास प्रेरक राजस्थान की सेवार्थ लगातार कार्यरत है । राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं , कार्यक्रमों और अभियानों के लाभों को आमजन तक पहुंचाने में युवा विकास प्रेरक अपना विशेष योगदान दे रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *