सांख्यिकी दिवस पर कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय आयोजन सांख्यिकीविद् प्रो. महालनोबिस की परम्मरा को आगे बढ़ाए- सैनी

जयपुर। जिला कलेक्ट्रेट में शनिवार को प्रो. प्रशान्त चंद्र महालनोबिस की जयंती के उपलक्ष में 13वें सांख्यिकी दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) कनिष्क सैनी ने कहा कि प्रो. प्रशान्त चंद्र महालनोबिस का देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में अहम योगदान है, उनकी स्मृति में देशभर में सांख्यिकी दिवस का आयोजन होता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में सांख्यिकी के क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी अधिकारी, कार्मिक और विषय विशेषज्ञ प्रो. महालनोबिस की महान परम्परा को आगे बढ़ाते हए देश के विकास में अपना योगदान दे।
कार्यक्रम में सांख्यिकीविदों राजस्थान विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जयंत सिंह ने ‘‘जनरल यूज ऑफ स्टेटिस्टकस इन डेली लाइफ‘‘ एसोसिएटस प्रोफेसर डॉ. पंकज नागर ने ‘‘ऑनलाईन डाटा‘‘ तथा रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ. अनिता शर्मा ने ‘‘यूज ऑफ प्रैक्टिकल मैथड्स‘‘ पर अपने प्रस्तुतिकरण दिये। जिला कलेक्ट्रेट में आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक जगदीश प्रसाद मीणा ने सभी को सांख्यिकी दिवस की शुभकामानएं दी। उन्होेंने कहा कि प्रो. महालनोबिस के जन्म दिवस पर वर्ष 2007 से पूरे देश में मनाया जाता है। इस कडी में यह 13वां सांख्यिकी दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी का आभार ज्ञापित किया।
इस अवसर पर ‘‘सतत विकास लक्ष्य-2030‘‘ पर आयोजित कार्यशाला में सांभर के ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी श्री राम सिंह राठौड़ तथा जालसू के ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी डॉ. सुरज्ञान डिडेल ने भी सांख्यिकी एवं विकास से जुड़े विषयों पर अपने प्रस्तुतिकरण दिए।
कार्यक्रम की शुरूआत में अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) कनिष्क सैनी, डॉ. जयन्त सिंह, डॉ. पंकज नागर, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक जगदीश प्रसाद मीणा सहित अतिथियों ने प्रो. महालनोबिस के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया। सांख्यिकी विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों ने एक दूसरे को 13वें सांख्यिकी दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम में जिले भर से आए सांख्यिकी विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *