पंचायत आम चुनाव-2020 : आयुक्त ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए लिया पंचायत चुनाव की तैयारियों का जायजा

जयपुर। पंचायत आम चुनाव-2020 से जुड़ी तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (जिला कलेक्टर्स) के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मेहरा ने सचिवालय स्थित एनआईसी में हुई वीडियो काॅन्फ्रेंस से चुनाव से जुड़ी अब तक की जा चुकी सभी तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने 49 निकायों में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही पंचायत चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां समय रहते पूरी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को मतदाता सूची का कार्य समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए।
आयुक्त ने वीडियो काॅन्फ्रेंस में पुनर्गठित, पुनर्सीमांकित व नवीन पंचायतों, पंचायत समितियों के वार्ड, निर्वाचन क्षेत्रों के सीमांकन सहित कई विषयों पर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। इस दौरान ई-सूची पर पंचायत एवं वार्ड बनाने की स्थिति, ई-सूची पर प्रपत्र ए-1 अपलोड करने की स्थिति, मतदाता सूची पर वार्डों के क्षेत्र या सीमाओं के अंकन की स्थिति, चेक लिस्ट डाउनलोड करने की स्थिति, अन्य राज्यों से लाने वाली आवंटित की गई ईवीएम को लाने की तैयारी और बजट के आवंटन के संबंध में चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव अन्य चुनावों के मुकाबले कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण होते हैं। इनमें लोगों की दिलचस्पी भी ज्यादा होती है। ऐसे में तैयारियों की समय-समय पर समीक्षा करते रहें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर आयोग को अविलंब सूचित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण पंचायत चुनाव भी पूर्ण रूप से सजग होकर स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर सचिव श्रीश्याम सिंह राजपुरोहित और उप सचिव अशोक जैन ने भी चुनावी तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की। वीडियो काॅन्फे्रंसिंग के दौरान आयोग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *