पंचायत आम चुनाव 2020ः प्रथम चरण पर्यवेक्षक ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत आम चुनाव 2020 में जयपुर जिले के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक श्रम सचिव नवीन जैन ने बुधवार को जिला कलक्टे्रट सभागार में बैठक लेकर चुनाव के पहले चरण में 17 जनवरी को आमेर, जालसू एवं मौजमाबाद पंचायत समिति में होने वाले पंच एवं सरपंच के निर्वाचन की तैयारियों के साथ सुगम एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए की गईं व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं निर्देश प्रदान किए।
जैन ने इन पंचायत समितियों के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों एवं विभिन्न चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों से पंचायत समितिवार निर्वाचनअधीन ग्राम पंचायतों, बूथों पर की गई आवश्यक व्यवस्थाओं, संवेदनशील बूथों की संख्या एवं उनपर की गई विशेष व्यवस्थाओं, पुलिस डिप्लॉयमेंट, हर मतदान केन्द्र एवं बूथ पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की जानकारी ली एवं निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने अधिकारियों को मतदान एवं मतगणना कार्य के दौरान संयमित व्यवहार रखते हुए पूरी प्रक्रिया में तटस्थता एवं पारदर्शिता बनाए रखने के निर्देश दिए। जैन ने तीनों पंचायतों में संवेदनशील मतदान केन्द्राेंंं पर वीडियोग्राफी, सभी मतदान केन्द्राें पर ईवीएम की पर्याप्तता एवं ईवीएम खराब होने पर दूसरी मशीन की व्यवस्था की प्रक्रिया, मतगणना के बाद मशीन को सील किए जाने एवं जयपुर मुख्यालय पर उन्हें जमा कराने की प्रक्रिया समेत अन्य व्यवस्थाओं के बारे मेें जानकारी ली। उन्होंने मशीन खराब होने पर उसे बदलने के मामले में पूरी पारदर्शिता और प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए। साथ ही मोक पोल को भी पूरी पारदर्शिता और गंभीरता से कराने के लिए मतदान कर्मियों को निर्देशित करने को कहा।
जैन ने निर्देश दिए कि पूरे गांव में पुलिस और प्रशासन मिलकर ऎसा माहौल बनाएं जिससे अधिक से अधिक ग्रामवासी मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लें और अपना निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। सभी आरओ, पीओ, सेक्टर मजिस्टे्रट, एरिया मजिस्टे्रट उन्हें सौंपे गए दायित्वों को पूरी तन्मयता से पूरा करें।
जैन ने महिला मतदाताओं की पहचान के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओं को लगाने, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए पूरी व्यवस्था रखने, मतदान केन्द्र पर रोशनी, छाया, पानी समेत सभी आवश्यक व्यवथाओं समेत कई निर्देश प्रदान किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *