कचरा संग्रहण व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए दिए दिशा निर्देश

जयपुर। महापौर डॉ. अशोक लाहोटी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जयपुर नगर निगम क्षेत्र में कचरा संग्रहण व्यवस्था की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में महापौर ने कचरा संग्रहण व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैैठक में अधिकारियों ने जानकारी दी कि नगर निगम जयपुर ने कचरा संग्रहण में की गई लापरवाहियों के चलते मैसर्स बी.वी.जी.कंपनी पर 76 लाख रुपये का जुर्माना प्रस्तावित किया है।
महापौर डॉ.लाहोटी ने कचरा संग्रहण में होने वाली लापरवाहियों को गंभीर मानते हुए इसमें तत्काल प्रभाव से सुधार किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जयपुर नगर निगम क्षेत्र में किये जा रहे कचरा संग्रहण कार्य के दौरान अगर किसी वार्ड में गाड़ी नही आती है, गाड़ी समय पर नही आती है, अथवा गाड़ी का हूटर नही बजता है या फिर गाड़ी पर श्रमिक नही हो तो एक सितम्बर 2018 से दूरभाष संख्या 0141-2747400 पर नागरिकों द्वारा की जाने वाली प्रत्येक शिकायत पर मैसर्स बी.वी.जी. पर 50 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा।
महापौर डॉ. लाहोटी ने आगामी समय में कचरा निस्तारण केन्द्रों पर पर वे-ब्रिज लगवाने तथा कचरे की मॉनिटरिंग किये जाने के लिए दो पारियों में सहायक अभियन्ता लगवाने ,मंत्रालयिक स्टाफ लगवाने, कम्प्यूटर,कैमरे आदि लगवाने सहित अन्य साधन सुविधायें विकसित की जाने के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सफाई समितियों के चैयरमेनों द्वारा इन केन्द्रों की 01 सितम्बर 2018 से प्रभावी मॉनिटरिंग की जायेगी।
समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के चैयरमेन संजय जांगिड़, सर्वेशलोहिवाल, राजेशगुप्ता तथा सीवरेज संधारण समिति के चैयरमेन नवरत्न नाराणियां लोकवाहन समिति के चैयरमेन भगवत सिंह देवल, उपायुक्त विनोद पुरोहित, नवीन भारद्वाज वित्तीय सलाहकार सुरेशगुप्ता तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *